कोलकाता.  ममता बनर्जी का ऐलान- बंगाल में 1 जून से धार्मिक स्थान खुलेंगे, सरकारी और प्राईवेट ऑफिस में 100 फीसदी स्टाफ आएगा रिपोर्ट रितेश कुमार झा

0
47

कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में 1 जून से पाबंदियों में ढील का ऐलान किया। ममता के मुताबिक, राज्य में सभी धार्मिक स्थल 1 जून से खुल जाएंगे। उन्होंने कहा कि 1 जून से ही सभी सरकार और प्राईवेट ऑफिसों में सभी कर्मचारी आएंगे।
दूसरी तरफ, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत के बाद कहा कि देश में लॉकडाउन 15 दिन बढ़ सकता है। शाह ने प्रधानमंत्री मोदी को मुख्यमंत्रियों से हुई बातचीत का ब्योरा भी दिया।

रेलवे की आलोचना
ममता ने शुक्रवार को दो बड़े ऐलान किए। पहला- सभी धार्मिक स्थल एक जून से खुल सकेंगे। दूसरा- सरकारी और प्राईवेट में अब सभी कर्मचारी आएंगे। यानी 100 फीसदी अटेंडेंस होगी। बनर्जी कुछ दिनों से प्रवासी मजदूरों को राज्य सरकार भेजने के लिए रेलवे पर सवाल उठाती रही हैं। उनका तर्क है कि केंद्र सरकार ने इस मामले पर राज्य सरकार से विचार विमर्श नहीं किया। ममता ने कहा- सभी धार्मिक स्थल जैसे मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारा 1 जून से खुल जाएंगे। एक बार में 10 लोगों से ज्यादा के जाने की इजाजत नहीं होगी।

 

कोरोना एक्सप्रेस ट्रेन
ममता ने एक बार फिर रेलवे पर तंज कसा। कहा “क्या रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेन की जगह कोरोना एक्सप्रेस ट्रेन चला रही है।” उनके मुताबिक, यात्रा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हुआ। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि राज्य सरकार ने दो महीने में संक्रमण पर काबू पाया। लेकिन, बाहर से आ रहे लोगों की वजह से मामले बढ़ रहे हैं।

मोदी और शाह की बातचीत
गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ लॉकडाउन पर चर्चा की। शाह ने इससे पहले सभी मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन बढ़ाने पर चर्चा की थी। शाह ने मुख्यमंत्रियों की राय प्रधानमंत्री के साथ साझा की। माना जा रहा है कि सरकार 31 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन को मौजूदा शर्तों के साथ ही 15 दिन और बढ़ा सकती है।

सावंत ने क्या कहा?
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने आज ही कहा है कि देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, इन्हें रोकने के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम गोवा में रेस्टोरेंट, होटल, मॉल और जिम को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खोलने की छूट मांगेंगे। उन्होंने कहा कि देश में लॉकडाउन 31 मई के बाद 15 दिन और बढ़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here